गोपेश्वर: लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध, निष्पक्ष संपादित कराने को लेकर थराली विधानसभा क्षेत्र के 915 मतदान कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध, निष्पक्ष संपादित कराने को लेकर थराली विधानसभा क्षेत्र के 915 मतदान कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण।

गोपेश्वर।
लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध, निष्पक्ष संपादित कराने को लेकर सोमवार को थराली विधानसभा क्षेत्र के पीठासीन व मतदान अधिकारियों के साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट को द्वितीय प्रशिक्षण राइका गोपेश्वर व पीजी कालेज गोपेश्वर के जिमनेजियम हाल में दिया गया। दूसरे दिन थराली विधानसभा क्षेत्र के 892 मतदान अधिकारियों व 23 सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित 915 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना ने कहा कि आपको जो मतदान का व्यावहारिक व ईवीएम का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसको आपने अच्छी तरह से समझ लिया होगा। अभी भी किसी को कोई संदेह हो तो आप बेझिझक पूछ सकते हैं। सभी कार्मिक सौंपे गए कार्यों एवं दायित्वों को बखूबी निर्वहन करेंगे। कहा कि मतदान के दिन मतदान से पहले मॉक पोल कराना आवश्यक है और मतदान प्रारम्भ होने के प्रत्येक दो घण्टे की सूचना कन्ट्रोल रूम में देना सुनिश्चित करेंगे।

मास्टर ट्रेनर एपी डिमरी, मनोज तिवारी, जयदीप झिंक्वाण, दिगपाल रावत, केसी पंत, जयवीर रावत एवं विनोद रावत ने प्रशिक्षण के दूसरे दिन भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में सभी मतदान कार्मिकों को चुनाव प्रक्रिया के संबंध में प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। मतदान के सैद्धांतिक प्रशिक्षण व ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिकों को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही सीयू और वीवीपैट को संयोजित करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस दौरान नोडल स्वीप अभिनव शाह, पीडी आनंद सिंह मौजूद रहे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed