गोपेश्वर: जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बदरीनाथ हाईवे का निरीक्षण कर यात्रा व्यवस्थाओं का लिया जायजा।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बदरीनाथ हाईवे का निरीक्षण कर यात्रा व्यवस्थाओं का लिया जायजा।

गोपेश्वर।
चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए जिला प्रशासन सक्रियता से तैयारियों में जुटा है। चारधाम यात्रा तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने गुरुवार को बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर चमोली से जनपद की प्रवेश सीमा कमेडा तक हाईवे का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने NHIDCLके अधिकारियों को निर्देशित किया कि बदरीनाथ यात्रा मार्ग पर बाजपुर में हाईवे किनारे सुरक्षा के लिए क्रैश बैरियर लगाए जाए। मैठाणा में सड़क चौडीकरण कार्यो को तेजी से पूरा करें। मैठाणा, नंदप्रयाग, कमेडा एवं अन्य भूस्खलन जॉन के आसपास मलवे का त्वरित निस्तारण करते हुए ब्लैकटाप किया जाए। हाईवे पर करवटों की साफ सफाई और सुरक्षा के दृष्टिगत से साइनेज लगाए जाए। जल संस्थान को यात्रा मार्ग पर स्थापित वाटर एटीएम, हैंडपंप एवं टीटीएसपी पर शुद्ध पेयजल आपूर्ति को सुचारू रखने के निर्देश दिए। सुलभ को यात्रा मार्ग पर स्थित शौचालयों में नियमित साफ सफाई, पानी एवं बिजली की आपूर्ति सुचारू रखने को कहा।

जनपद की प्रवेश सीमा गौचर में चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन काउंटर और स्वास्थ्य जांच केंद्र का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि चेकपोस्ट पर तीर्थ यात्रियों के पंजीकरण के साथ यात्रियों के लिए पेयजल, शौचालय एवं अन्य सुविधाओं को दुरुस्त रखा जाए। ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। चेकपोस्ट पर स्थापित स्वास्थ्य केंद्र में विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए जनरेटर स्थापित किया जाए।
 
जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रान्तर्गत यात्रा मार्ग पर स्वच्छता एवं यात्री सुविधा का नियमित निरीक्षण करते हुए सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद रखने के निर्देश भी दिए।
 
इस दौरान एसडीएम चमोली एसके पांडेय, एसडीएम कर्णप्रयाग आरके पांडेय, एनएचआईडीसीएल के डीजीएम सुशील कुमार, सीएमओ डॉ.राजीव शर्मा, सीओ पुलिस प्रमोद शाह, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता एसके श्रीवास्तव सहित यात्रा व्यवस्थाओं से जुड़े तमाम अधिकारी मौजूद थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *