जिला पंचायत सदस्य दीपा राणा ने क्षेत्र की विभिन्न मांगों को लेकर लोक निर्माण एवं पर्यटन मंत्री से की मुलाकात।

जिला पंचायत सदस्य दीपा राणा की अध्यक्षता में निजमुला वैली के जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न मांगों को लेकर पर्यटन मंत्री से की मुलाकात कर दिया विज्ञापन, देवांगन सप्तकुण्ड को पर्यटन मैप पर अंकित करने के लिए उठाई मांग।

चमोली। 13 अगस्त को चमोली जनपद के पीपलकोटी बण्ड क्षेत्र के 1 दर्जन से अधिक गांवों एवं निजमुला घाटी में आसमानी आफत एवं बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है। लोगों के घरों में मलबा आने से कई मकाने क्षतिग्रस्त एवं सभी मूलभूत आवश्यकताओ की पूर्ति ठप हो गई थी। जिससे लोगो के सामने एक बड़ा संकट पैदा हो गया। लोग आज भी डर के साये में जीने को मजबूर हैं। जिला पंचायत सदस्य दीपा राणा ने लोक निर्माण विभाग एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज से मुकालात कर क्षेत्र में आयी आपदा से हुए नुकसान के बारे में बताया।

साथ ही उन्होंने कहा कि पाणा, इराणी, झिंझी के ग्रामीणों द्वारा विगत दिनों 27 दिनों का क्रमिक अनशन किया था जिसमे उपजिलाधिकारी एवं पीएमजीएसवाई द्वारा संयुक्त रूप से आश्वासन दिया गया था कि 45 दिनों के भीतर पाना मोटरमार्ग एवं झिंझी पुल पर तेजी से कार्य प्रारंभ किया जायेगा। लेकिन अभी तक निजमुला-पाणा मोटर मार्ग पर झिंझी गांव के पास ना ही पुल का निर्माण हो पाया है और ना ही सड़क का कार्य शुरू किया गया। जिससे जनता में आक्रोश है। साथ ही कहा कि झिंझी के पास बना वैकल्पिक मार्ग से वाहनों की आवाजाही एवं क्षतिग्रस्त मोटरमार्ग का मरम्मत कार्य शीघ्र प्रारम्भ किया जाए जिससे लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

इसके साथ ही निजमुला वैली में स्थित देवांगन सप्तकुंड को प्रदेश के पर्यटन मैप पर अंकित करने के लिए भी विज्ञापन दिया। विज्ञापन में उन्होंने कहा कि देवांगन सप्तकुंड ट्रेक झिंझि गांव से 24 किमी का पैदल मार्ग है। जहां वर्ष भर पर्यटन घूमने के लिए आते हैं। यदि सरकार इस ट्रैक को पर्यटन मेप में अंकित करती है तो इससे पूरे क्षेत्र को रोजगार मिलेगा। जिससे यहाँ के लोगों में पलायन भी रुकेगा। “देवांगन सप्तकुंड” को यदि पर्यटन मैप पर जगह मिलती है तो इससे क्षेत्र को एक नई पहचान मिलेगी। जिससे देश-विदेशों से लोग इस सुंदर जगह का दीदार कर पायेंगे।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य दीपा राणा, ग्राम प्रधान ईरानी मोहन नेगी, ग्राम प्रधान पाना कलावती देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य विजय नेगी आदि मौजूद थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed