गोपेश्वर: एफएसटी/एसएसटी टीम में नामित पुलिस बल को आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत दिया गया प्रशिक्षण।

एफएसटी/एसएसटी टीम में नामित पुलिस बल को आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत दिया गया प्रशिक्षण।

गोपेश्वर।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निर्विघ्न/सकुशल संपन्न कराने के लिये चमोली पुलिस द्वारा सभी प्रयास किये जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक चमोली रेखा यादव के आदेशानुसार जनपद के समस्त पुलिस बल को पुलिस लाईन/पुलिस कार्यालय व गूगल मीट के माध्यम से अलग अलग तिथियों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

इसी क्रम में आज दिनांक 27 जनवरी को नोडल अधिकारी पुलिस उपाधीक्षक चमोली प्रमोद कुमार शाह में पुलिस लाईन में एफएसटी/ एसएसटी व चैक पोस्टों पर निर्वाचन ड्यूटियों में नियुक्त होने वाले पुलिस बल को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया।
नोडल अधिकारी ने बताया कि विधानसभा वार एसएसटी, एफएसटी टीम का गठन कर दिया गया है। यह टीमें चुनाव की आचार संहिता लगते ही अपना कार्य प्रारंभ कर देंगी। इस प्रशिक्षण में दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों को उनके दायित्वों एवं अधिकारों की जानकारी प्रदान की जाकर निर्वाचन नियमों का प्रभावी और सख्ती से पालन करने कहा गया। प्रशिक्षण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा बताया कि एसएसटी टीम (स्थैतिक निगरानी दल) मुख्य मार्गो तथा जिले एवं राज्य की सीमाओं पर चेक पोस्ट बनाएगी। क्षेत्र में अवैध शराब एवं संदेहास्पद वस्तुओं की आवाजाही पर निगरानी रखेगी।

एफएसटी टीम (उड़नदस्ते और निगरानी दल) यह टीम प्रत्येक थाना क्षेत्रान्तर्गत लगाई जाती है। इसका कार्य थाने के अन्तर्गत होने वाले मूवमेन्ट आदि पर निगरानी रहती है।यह दल अवैध रूप से नगदी, शराब अथवा अन्य कोई सामान जो कि मतदाताओं को प्रलोभन के लिए दिया जा सकता है, उसे स्व प्रेरणा से रोकने की कार्रवाई करेगा। उडऩदस्ता ऐसे असामाजिक तत्वों के विरूद्ध भी करेगा जो मतदाता को डरा या धमका सकते हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन कर सतर्कता के साथ 24 घण्टे कार्य करना है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *