पुलिस ने पीस पब्लिक स्कूल में चलायी “साइबर की पाठशाला”।

पुलिस उपाधीक्षक ने पीस पब्लिक स्कूल में चलायी “साइबर की पाठशाला”।

गोपेश्वर।

पुलिस अधीक्षक चमोली रेखा यादव के निर्देशन में जनपद पुलिस द्वारा तेजी से बढ़ रहे साइबर अपराधों के सम्बन्ध में अधिक से अधिक लोग जागरूक बनें इस उद्देश्य से चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के क्रम में आज दिनांक 03/10/2023 को पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन सुश्री नताशा सिंह द्वारा पीस पब्लिक स्कूल गोपेश्वर में छात्र-छात्राओं के मध्य जाकर साइबर अपराधों के बारे में जानकारी देकर जागरुक किया।


पुलिस उपाधीक्षक ने छात्रों को बताया कि सोशल मीडिया का उपयोग करते वक्त भी सावधानी बरतनी है, अपनी किसी भी प्रकार की जानकारी अजनबियों से साझा नहीं करनी है। प्रयास यह किया जाना चाहिए कि सोशल मीडिया पर कम से कम समय बितायें। किसी भी प्रकार के लालच भरी कॉल आने पर या बैंक के नाम पर आने वाली कॉल पर किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं करनी है। उत्तराखण्ड पुलिस एप के अन्तर्गत महिला सुरक्षा के प्रति एवं महिलाओं को समर्पित बनाये गये फीचर गौरा शक्ति की जानकारी दी गयी तथा इसमें पंजीकरण किये जाने के बारे में बताया गया कि किस प्रकार से उत्तराखण्ड पुलिस एप के माध्यम से घर बैठे ही ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जा सकती है। सम्बन्धित क्षेत्र की पुलिस द्वारा तुरन्त संज्ञान लेकर अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है।

कार्यक्रम के दौरान पुलिस उपाधीक्षक ने छात्राओं को यातायात नियमों से जुड़ी जानकारी देते हुए सुरक्षा से जुड़े तमाम पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने वहां मौजूद छात्राओं से सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों के सख्ती से पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं अगर जागरुक होंगें तो वे अपने परिवार और आस-पास के लोगों को भी यातायात नियमों के अनुपालन के लिए प्रेरित करेंगे। छात्र-छात्राओं को यातायात के नियमों का पालन करने की जानकारी देते हुए बताया गया कि हमेशा वाहन का संचालन कम गति में होना चाहिए, विशेषकर पहाड़ी मार्गों पर तो न जाने कहॉं पर मोड़ आ जाये, यदि वाहन की गति कम रहेगी तो वाहन नियंत्रित भी हो सकेगा। नाबालिग बच्चों के स्तर से वाहन संचालन नहीं किये जाने की जानकारी दी गयी।

इस दौरान श्री विमल राणा प्रधानाचार्य पीस पब्लिक स्कूल,कां0 राजेन्द्र रावत ,कां0 चन्दन नागरकोटी,कां0 रविकांत व अध्यापक मौजूद रहे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed