जनपद में आपदा प्रभावित गांवों में प्रशासन जुटा राहत कार्यो में, चिकित्सकों की टीम गांव पहुंच कर रही निःशुल्क जांचे।

जनपद में आपदा प्रभावित गांवों में प्रशासन जुटा राहत कार्यो में, चिकित्सकों की टीम पहुंची गांव पहुंच कर रही निःशुल्क जांचे।

चमोली। जनपद चमोली के आपदा प्रभावित गांवों में प्रशासन की टीम राहत कार्यो में जुटी है। बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कर्णप्रयाग-गैरसैंण, कर्णप्रयाग-ग्वालदम, जोशीमठ-मलारी, गोपेश्वर-मंडल-चोपता मोटर मार्गो पर यातायात सुचारू कर लिया गया है। आपदा प्रभावित गांव किरूली, कौंजपोथनी, गरूड़ गंगा, पाखी, बिरही, थराली पैनगढ़ एवं पीपलकोटी बंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में राशन किट वितरण किया जा रहा है। चिकित्सकों की टीम प्रभावित गांवों में जाकर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच कर रही है। गुरूवार को चिकित्सा टीमों ने दूरस्थ गांव किरूली, कौंजपोथनी व बिरही के आसपास प्रभावित गांवों का भ्रमण किया। थराली पैनगढ मार्ग पर प्राणमति में पैदल चलने के लिए लकड़ी का अस्थाई पुल बनाया गया है। एसडीएम और तहसीलदार की देखरेख में डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर रिलीफ फोर्स के जवान गाड-गदेरों पर वैकल्पिक मार्ग, अस्थायी पुलिया बनाने में जुटे है। तहसील प्रशासन के माध्यम से प्रभावित लोगों को अहैतुक सहायता धनराशि के चेक भी वितरित किए जा रहे है।



जिलाधिकारी हिमांशु खुराना आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यो की नियमित मॉनिटरिंग कर रहे है और आपदा कन्ट्रोल रूम से प्रभावित क्षेंत्रों की जानकारी ले रहे है। जिलाधिकारी के निर्देशों पर पीपलकोटी बंड क्षेत्र में मजदूर लगाकर प्रभावित लोगों के घरों से मलबा साफ करवाया जा रहा है। सड़क व संपर्क मार्गो से भी मलवा साफ करने के लिए मजदूर लगाए गए है। विद्युत व पेयजल सप्लाई को सुचारू करने का काम जारी है। जल संस्थान द्वारा टैंकरों के माध्यम से प्रभावित क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। राहत शिविरों में ठहराए गए प्रभावित लोगों की भोजन व्यवस्था हेतु निःशुल्क कैंटीन सुविधा संचालित की गई है। राहत शिविरों में छोटे बच्चों को दूध एवं पोषाहार भी वितरण किया जा रहा है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *