अच्छी पहल: राष्ट्रीय मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नन्दानगर में जन्म प्रतीक्षा गृह किया गया स्थापित।

राष्ट्रीय मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नन्दानगर में जन्म प्रतीक्षा गृह किया गया स्थापित।

संस्थागत प्रसव और दूरदराज क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को मिलेगा लाभ।

गोपेश्वर।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नन्दानगर में जन्म प्रतिक्षा गृह/वर्थ वेटिंग होम की स्थापना की गई। राष्ट्रीय मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने, दूरदराज क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को प्रसव की संभावित तिथि से पूर्व जन्म प्रतिक्षा गृह/वर्थ वेटिंग होम की सुविधा उपलब्ध कराने के उददेश्य से जनपद चमोली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नंदा नगर में जन्म प्रतीक्षा गृह स्थाापित किया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव शर्मा ने बताया कि बर्थ वेंटिंग होम बनाने का उददेश्य समय पर सुरक्षित प्रसव एवं मातृ मृत्यु दर में कमी लाना है। कहा कि कतिपय महिलाएं ठीक प्रसव पीड़ा के दौरान चिकित्सालय का रुख करती हैं। जिससे रास्ते में प्रसव की संभावना के साथ साथ जच्चा बच्चा को खतरा बना रहता है। उन्होंने विकासखण्ड नन्दानगर की जनता से अपील करते हुए कहा कि वो गर्भवती महिला को प्रसव तिथि से 08 से 10 दिन पूर्व चिकित्सालय में भर्ती करवाएं, ताकि उनकी समस्त जाँचे की जा सके और उनका सुरक्षित संस्थागत प्रसव किया जा सके। बताया कि जन्म प्रतीक्षा गृह में गर्भवती को खाने-पीने और ठहरने की उचि व्यवस्था की गयी है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *