गोपेश्वर: लोक गायक एवं कवि देवभूमि के पथ प्रदर्शक- रघुबीर बिष्ट*

*लोक गायक एवं कवि देवभूमि के पथ प्रदर्शक- रघुबीर बिष्ट*

गोपेश्वर।
गौयश समर्पित ट्रस्ट गोपेश्वर के तत्वधान में नगर पालिका परिषद गोपेश्वर के सभागार मे स्थानीय कलाकारों की प्रतिभा को उभारने के उद्देश्य से कवि सम्मेलन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर कलाकारों को सम्मानि किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती मां के चित्र पर पुष्प अर्पित एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में सभी बाल कलाकारों, युवा कलाकारों एवं मातृ शक्ति ने बढ़-चढ़कर प्रतिभा किया। सुबह से जनपद चमोली में कड़ाके की ठंड के बावजूद भी कलाकार एवं कवि सभी विकासखंडों से पहुंचे थे। साथ ही जनपद रुद्रप्रयाग के कई कलाकारों ने भी कार्यक्रम में प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा दिखाई।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष एवं जनपद रुद्रप्रयाग के सह प्रभारी रघुबीर सिंह विशिष्ट ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड के सभी कलाकार एवं कवि हमारे समाज के सच्चे पथ प्रदर्शक हैं जिस प्रकार से आज की नयीं पीढ़ी पाश्चात्य संस्कृति से उत्प्रोत होकर भोग विलासिता की ओर आकर्षित हो रहे हैं। वहीं आज का नौजवान नशीले पदार्थो के सेवन करने से अपने जीवन को बर्बाद कर रहे हैं ऐसे क्षणों में हम सब की जिम्मेदारी बनती है कि हम सब नशा मुक्त समाज, भय मुक्त समाज की पनर्रचना के लिए आगे आना होगा। साथ ही भारतवर्ष को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक का जागरूक होना भी अति आवश्यक है और हमारे कवि और हमारे लोक कलाकारों की भूमिका एवं जिम्मेदारी अधिक हो जाती है इस अवसर पर सभी कवियों ने समसामयिक विषयों पर अपनी कविताओं का वाचन किया और लोक कलाकारों द्वारा अनेकों सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई लोक कलाकार मम्मी नवल ने भी कार्यक्रम की प्रस्तुति दी और ट्रस्ट के भब्यआयोजन को समाज के लिए प्रेरणादाई बताया। सभी कलाकारों एवं कवियों को गौयश समर्पित ट्रस्ट द्वारा सम्मानित किया गया ।


कार्यक्रम में पूर्व जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी रघुवीर सिंह बिष्ट प्रधानाचार्य दिनेश मैन्दोली शशि देवली,आशा रावत, प्रसिद्ध लोक गायक पम्मी नवल,भगत सिंह राणा, श्रीमती चंद्रकला नौटियाल,निकिता पटवाल, श्रीमती रोशनी पोखरियाल,दिब्या नेगी, हरेंद्र सिंह शान्ति प्रसाद नौटियाल,मीना तिवारी, कार्तिक तिवारी, यशोदा देवी, नरेंद्र सिंह रावत संस्थापिका गीता मैन्दोली ममता शाह पवन प्रेरणा सेमवाल कार्तिक तिवारी संगीता बिष्ट ” कौमुदी” भगत सिंह राणा’ हिमाद प्राची बच्चीराम उनियाल श्रीनन्दन राणा नवल श्री राजपाल पंवार श्रीमती विमला राणा डा० गीता नौटियाल आचार्य कृष्णानन्द नौटियाल ज्योति बिष्ट ‘जिज्ञासा’ रोशनी पोखरियाल जी संगीता बहुगुणा जीसन्नु नेगी जी, समाजसेवी नरेंद्र सिंह रावत चरण सिंह खाती संजय कुमार आदि कलाकार उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन प्राची सेमवाल एवं गोयस समर्पित ट्रस्ट की संस्थापिका गीता मैदोली ने किया। ट्रस्ट द्वारा यह भी आवाहन मंच से किया गया कि भविष्य में इसी प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन भव्य रूप से किया जाएगा। और स्थानीय कलाकारों को उभरने का अवसर प्राप्त होगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed