अच्छी ख़बर: गोपेश्वर महाविद्यालय में खुलेगा उद्यमिता प्रशिक्षण केंद्र।

गोपेश्वर महाविद्यालय में खुलेगा उद्यमिता प्रशिक्षण केंद्र।

गोपेश्वर।
उत्तराखंड सरकार की देवभूमि उद्यमिता योजना युवाओं को उद्यमिता के क्षेत्र में नए अवसर देगी। नई पीढ़ी में उद्यमिता के क्षेत्र में अभिविन्यास एवं स्टार्टअप प्रोत्साहन के लिए उत्तराखंड सरकार की महत्वकांक्षी देवभूमि उद्यमिता योजना का क्रियान्वन राजकीय शिक्षण संस्थानों के माध्यम से आरंभ किया जा रहा है। योजना को भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद (ई.डी.आई.आई.) के सहयोग से चलाया जा रहा है।

गोपेश्वर में इस योजना के क्रियान्वन के लिए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर के सहायक प्रोफ़ेसर डा० रोहित वर्मा को चयनित किया गया है।डा. रोहित वर्मा ने ई.डी.आई.आई. अहमदाबाद में दिनांक 05 से 10 दिसंबर तक छः दिवसीय फैकल्टी मेंटरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम में प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस प्रशिक्षण के दौरान उत्तराखण्ड के स्थानीय लोगों, युवाओं और विद्यार्थियों में प्रतिभा व कौशल विकास करने के तरीकों एवम व्यवहारिक जानकारी दी गयी।

योजना के अंतर्गत गोपेश्वर एवम आसपास के क्षेत्र के लिए गोपेश्वर महाविद्यालय में जागरूकता अभियान, बूट कैंप, प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि का उद्यमिता प्रशिक्षण सेल के माध्यम से आयोजन किया जायेगा। जिसमें विद्यार्थियों और स्थानीय युवाओं व लोगों में उद्यमिता के प्रति जागरूकता पैदा की जाएगी तथा उद्यमिता विकसित करने, फाइनेंस–मार्केटिंग, कम्युनिकेशन स्किल, नवाचार–तकनीक, निधि सृजन आदि उद्यमशीलता संबधी विषयों की जानकारी दी जाएगी। इस योजना में बूट कैंप, प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद प्रतिभागियों के बिजनेस आइडिया को चयनित कर जनवरी माह में प्रस्तावित राज्यस्तरीय मेगा स्टार्टअप कार्यक्रम में भेजा जाएगा।

विभिन्न विशेषज्ञ प्रतिभागियों को उद्यमिता आइडियाज, समस्या का चुनाव, वैल्यू प्रोपोजिशन, ब्रांडिंग, फंडिंग, उद्यमिता शिक्षा, उत्तराखंड में उद्यम संभावना जैसे पर्यटन, नवाचार, आयुर्वेद, जड़ी बूटी, फ़ूड प्रोसेसिंग, इत्यादि के बारे में प्रभावी रूप से जानकारी दी जाएगी, साथ ही उनको उद्योग स्थापना हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *