अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष ने जिला पंचायत सभागार में अनुसूचित जाति कल्याण हेतु संचालित योजनाओं की समीक्षा ।

चमोली (07 फरवरी,2023)।
अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार ने जिला पंचायत सभागार में अनुसूचित जाति कल्याण हेतु संचालित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वास्तव में जो अन्तिम छोर पर खडा व्यक्ति है उसकों सरकार की योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने सभी विभागों को अपने विभाग की योजनाओं का सोशल मीडिया के साथ साथ नगरपालिका वाहन के माध्यम से भी प्रचार प्रसार करने, सभी विभागों को नियुक्तियों में आरक्षण का पालन करने तथा जिला स्तरीय अधिकारियों को महीने में कम से कम एक दिन क्षेत्रों का विजिट करने के निर्देश दिए। कहा कि सभी विभागों द्वारा जोशीमठ में अच्छा काम किया जा रहा है।
बैठक में सभी विभागों द्वारा अनुसूचित जाति कल्याण योजनाओं की जानकारी दी गई। समाज कल्याण के अधिकारी ने बताया कि अनुसूचित जाति के 3546 व्यक्तियों को वृद्धावस्था पेंशन, 850 को दिव्यांग पेंशन तथा 2068 को विधवा पेंशन दी गई है। कृषि अधिकारी ने बताया कि कृषि यन्त्रों पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। वहीं दीनदयाल योजना के तहत 1.5 लाख तक बिना ब्याज ऋण दिया जा रहा है।
बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा पासवान, अपर जिलाधिकारी डाॅ अभिषेक त्रिपाठी, पीडी आनन्द सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *