*यहाँ भूस्खलन से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग हुआ बाधित, 50 मीटर से अधिक सड़क टूटने से आवाजाही हुई बंद।*

बिग ब्रेकिंग: *बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग गौचर-कमेडा के पास भूस्खलन से 50 मीटर से अधिक हुआ ध्वस्त, वाहनों की आवाजाही हुई ठप।*

चमोली। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग देर रात हुई बारिश के चलते कई जगहों पर बंद हो गया है। नगरासू कमेड़ा के पास 30-50 मीटर से अधिक सड़क का हिस्सा बह जाने के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया है। इस दौरान चमोली जनपद से अन्य जगह आवाजाही करने वाले लोगों के सामने अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। कमेड़ा के पास जिस तरह सड़क टूटने का दृश्य सामने आया है उससे लगता है कि एनएच और प्रशासन को भी मार्ग खोलने में काफी दिक्कत और समय लग सकता है। इसके अतिरिक्त लोगों के सामने अन्य जनपदों के लिए आवाजाही करने के लिए वैकल्पिक मार्गों की स्थिति भी ठीक नहीं है।


स्थानीय लोगों का कहना है कि पहाड़ी जनपद होने के चलते इस तरह के हालात कई बार सामने आ जाते हैं लेकिन शासन प्रशासन की ओर से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा अन्य वैकल्पिक मार्गों को तैयार नहीं किया गया। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के बाद अगर कोई वैकल्पिक मार्ग सुरक्षित तरीके से तैयार रहता तो लोगों को इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग धार्मिक और पर्यटन के दृष्टिकोण से जितना महत्वपूर्ण है उससे कई गुना अधिक सामरिक दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके बावजूद भी नीतिनियताओं ने बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के बराबर में कोई भी वैकल्पिक मार्ग सीमा तक जाने के लिए तैयार नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed