हल्दापानी भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र के प्रभावितों ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, विस्थापन तथा उचित मुआवजा दिये जाने की मांग की।

हलदापानी भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र के प्रभावितों ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, विस्थापन तथा उचित मुआवजा दिये जाने की मांग की।

गोपेश्वर। चमोली जिला मुख्यालय गोपेश्वर के हल्दापानी भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र के प्रभावितों ने गुरूवार को जिलाधिकारी चमोली को एक ज्ञापन सौंप कर प्रभावित परिवारों के विस्थापन किये जाने तथा उनकी भूमि का उचित मुआवजा दिये जाने की मांग की है।

राज्य आंदोलनकारी गोविंद सजवाण, सामाजिक कार्यकर्ता संदीप झिंक्वाण, प्रकाश नेगी, का कहना है कि एक लंबे समय से हल्दापानी में भूस्खलन की हो रहा है। जिससे यहां निवास कर रहे लोगों के भवनों में दरारे आ गई थी। जिसके बाद प्रशासन की ओर से भवन स्वामियों को भवन खाली करने के नोटिस दिए गये थे। जिसके बाद कई परिवार किराये के भवन पर निवास कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से किराये पर रह रहे प्रभावितों को किराया दिए जाने का आश्वासन दिया गया था लेकिन अभी तक किराया नहीं दिया गया। न ही भवन खाली करवाने के बाद उन्हें किसी प्रकार का मुआवजा दिया गया है। उनका यह भी कहना है कि यह स्थान पर रहने लायक नहीं है इसलिए उन्हें विस्थापित किये जाने की भी आवश्कता है।

ऐसे में जिन भवनों को खाली किया गया है उनका मुआवजा तथा स्थानीय लोगों की काश्तकारी की कृषि भूमि का भी उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए ताकि जहां पर लोगों को विस्थापित किया जाए वहां पर अपने रहने के लिए घर बना सकें। ज्ञापन देने वालों में गोविंद सजवाण, संदीप झिंक्वाण, प्रकाश नेगी, दर्शन लाल, देवेंद्र फरस्वाण आदि शामिल थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed